Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानहम भारतीयों की सामान्य मानसिकता क्या है, सम्पूर्ण देश में?
jaydip asked 10 months ago

What is the general mentality of Indians, in the entire country?

1 Answers
Jaydip answered 10 months ago

* मानसिकता पिछले कई दशकों से बदलती जा रही है.
* आध्य्यात्मिक मानसिकता से भौतिक मानसिकता की तरफ भारतीय बहुत तेज़ी से बढे हैं.
* मंदिर में फाटे नोट चढ़ रहे हैं, चप्पल जूते चोरी हो रहे हैं..बड़े बड़े मन्दिर मालामाल हो रहे हैं और बाहर गरीब भूखे मर रहे हैं…
* धर्म की आड़ में कामी बाबाओं ने युवा पीढ़ी की धार्मिक भावना को ठेस दी है. भ्रष्टाचार को अपना कर “ऊपरी आमदनी” तथा “सुविधा शुल्क” नाम दे दिया है. प्रौद्यिगिक बढ़ोत्तरी के चलते मोबाइल. इन्टरनेट अदि ने संबंधों को जोड़ा तो है लेकिन काल्पनिक रूप में. हमारी मानसिकता काल्पनिक मित्रों और उनसे प्राप्त वाहवाही से जुड़ गयी है. सामने बैठे दूर हुए जा रहे है और दूर बैठे हुए मानस पटल पर बैठे जा रहे हैं
* अभाव् और प्रभाव का बोलबाला है. ज्ञान-विज्ञान बढ़ रहा है किन्तु व्यक्तित्व संकुचित हो रहा है.
*प्रेम कामुकता में बदल रहा है. सात फेरे, सात बॉय फ्रेंड या गर्ल फ्रेंड में बदल रहे हैं. स्नेह और आशीर्वाद टूट रहे हैं. रिश्ते मर्द और औरत में बदल रहे हैं. अनैसर्गिक सम्बन्ध अपना लिए गए हैं.
* अल्लाह और ईश्वर नहीं लड़ते, लेकिन उनके नाम पर उनके बन्दे लड़ रहे हैं. जितने भाई बहन हों उतना ही झगड़ा होता है..इस तरह पाकिस्तान, बंगला देश और विखंडित भारत की भावनाएं, मानसिकता बदल रहीं हैं.
*भारत की मानसिकता संक्षेप में, सत्यवादी से मिथ्यावादी, धर्म से अधर्म, नैतिकता से अनैतिकता शान्ति से अशांति की तरफ बढ़ रही है. अगली पीढ़ी की चिंता किये बगैर, प्राकृतिक संसाधन का लूट रहे हैं. यह भी नहीं सोचते कि पैसा प्यास नहीं मिटाता, उसके लिए पानी चाहिए..
* सारे पैसे कमाने में लगे हैं..यह जानते हुए भी, कि बटोर तो लेंगे लेकिन ले नहीं जा पायेंगे..
मानसिकता विकृत हो रही है…