Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानभारत में कौन सा पौधा सबसे मूल्यवान पौधा है?
Jaydip asked 3 months ago

Which plant is the most valuable plant in India?

1 Answers
Jaydip answered 3 months ago

* केसर।
* यह भारत का ही नही अपितु पुरे विश्व का सबसे मूल्यवान पौधा हैं। यह सुगंध व रंग देने वाला पौधा है तथा इसके फूल के वर्तिकाग्र को ही केसर, कुंकुम, जाफरान अथवा सैफ्रन (saffron) कहते हैं। केसर महंगा होने के कारण इसे लाल सोना भी कहा जाता हैं।
—————–
* भारत में केसर की खेती सिमित क्षेत्र में होती है जैसे गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश तथा जम्मू के किश्तवाड़ व जन्नत-ए-कश्मीर के पामपुर में, क्योंकि केसर की खेती के लिए अनुकूल वातावरण बहुत आवश्यक है।
———————
* इसका फूल 15 से 25 सेमी ऊंचा, परंतु कांडहीन होता है। इसमें घास की तरह लंबे, पतले व नोकदार पत्ते निकलते हैं। बीच से पुष्पदंड (scapre) निकलता है, जिस पर नीललोहित रंग के पुष्प होते हैं। अप्रजायी होने की वजह से इसमें बीज नहीं पाए जाते हैं। पौधे पर अकेले या 2 से 3 की संख्या में फूल निकलते हैं। इसके फूलों का रंग बैंगनी, नीला एवं सफेद होता है। इनके भीतर लाल या नारंगी रंग के तीन मादा भाग पाए जाते हैं। इस मादा भाग को वर्तिकाग्र कहते हैं। यही केसर कहलाता है। प्रत्येक फूल में केवल तीन केसर ही पाए जाते हैं।
—————
* केसर को निकालने के लिए पहले फूलों को चुनकर किसी छायादार स्थान में बिछा देते हैं। सूख जाने पर फूलों से मादा अंग यानि केसर को अलग कर लेते हैं। रंग एवं आकार के अनुसार इन्हें – मागरा, लच्छी, गुच्छी आदि श्रेणियों में वर्गीकत करते हैं। 150000 फूलों से लगभग 1 किलो सूखा केसर प्राप्त होता है जिन्हें हाथों द्वारा अलग किया जाता है।