Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानबिल्लियाँ खीरे से क्यों डरती हैं?
jaydip asked 1 month ago

Cats are afraid of cucumber?

1 Answers
Jaydip answered 1 month ago

बिल्लियांँ विशेष रूप से खीरे से डरती हैं, ऐसा कोई प्रमाण नहीं हैं।उन्हें कुछ भी संदिग्ध दिखें जो अपरिचित हैं या जिसकी वो उम्मीद नहीं करती हैं तो वे चौंकाने वाली प्रतिक्रिया देती है जो स्वाभाविक हैं। यह इन जानवरों का अनुवांशिक गुण हैं, जो उन्हें खतरों के प्रति सचेत करने के लिए जरूरी होता हैं। बिल्लियाँ, सामान्य रूप से, उन वस्तुओं के बारे में बहुत संदिग्ध होते हैं जो बहुत शोर करते हैं, तेज़ी से आगे बढ़ते हैं या यहां तक ​​कि जो लोग गलती से प्रकाश डालते हैं।
——————
कुछ लोगों ने इंटरनेट पर ऐसी वीडियो रिकॉर्डिंग डाली है जिसमें, जब बिल्ली व्यस्त होती है तो उसके पीछे खीरा रखकर, कोई ध्वनि कि जाती है ताकि बिल्ली के डर कर उछलने की प्रतिक्रियाएं मिल सकें। नेशनल ज्‍योग्राफिक के एक शोध में कुछ मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि असल में बिल्ली खीरे को देखकर उसे सांप समझ लेती है।भले ही पालतू बिल्ली ने अपनी जिन्दगी में सांप कभी ना देखा हो लेकिन उसे आनुवंशिक ज्ञान के आधार पर सांप या उस जैसी चीज से डरने का पता होता है।
——————–
इस तरह की डर जैसी एक मजबूत प्रतिक्रिया उनके व्यस्त रहते समय एक असामान्य वस्तु के प्रभाव से होती हैं।जब वह डरती हैं तो एड्रीनेलिन हार्मोन के कारण वे लड़ने या उड़ने की प्रतिक्रिया में आ जाती हैं। हास्य के लिए जानबूझकर जानवरों को डरा देना न केवल क्रूर व अमानवीय है बल्कि इससे जानवरों पर कई तरीकों से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यहां तक ​​कि ऐसी घटनाएं किसी जानवर की भारी चिंता का अनुभव करा देती हैं, जो इनमें आक्रामकता कि प्रवृत्ति को भी बढ़ा सकती है।