Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानपेड़ को कैसे पता चलता है कि अब शाखा (ब्रांच) में विभक्त होना है?
Jaydip asked 2 weeks ago

How does the tree know that it is now divided into branch (branch)?

1 Answers
Jaydip answered 2 weeks ago

पेड़ो में निर्णय लेने के लिए इंसानो की तरह चेतना तो नहीं होती है जोकि तंत्रिका कोशिकाओं या दिमाग की वजह से संभव होता हैं। पौधों में कई प्रकार के लिए अलग-अलग सवेंदक (receptors) व अभिग्राहक (sensors) होते हैं जो अंदरूनी व बाह्य कोशिकाओं के संकेतों को समझने और प्रतिक्रिया देने में सक्षम होते हैं। ये खतरों और अन्य परिस्थितियों को भी भांपते हैं।
—————
प्रत्येक जीवित वस्तु में डीएनए होता है,पौधों में भी है । पौधों के विकास के दौरान पर्यावरणीय प्रभाव, पेड़ के अनुवांशिक अनुक्रम (genetic sequence) व सूर्य का प्रकाश यह निर्धारित करेगा कि यह कब और कितनी शाखाओं में विभक्त होगा।
—————-
प्रत्येक प्रजाति में निर्देश देने के लिए विशेष रूप से,अंतर्निहित अनुक्रम (Inherent sequence ) होते हैं जो डीएनए के भीतर निहित हैं। इनके द्वारा दिए गए निर्देशों से हार्मोनस कार्य करते हैं। शाखा वृद्धि में मुख्य रूप से दो प्रकार के हार्मोन, ऑक्सिन(auxin) व साइटोकिनिन( cytokinin) मददगार होते है।
—————
पेड़ की कलियाँ विकास हार्मोन ऑक्सिन और उनके अपरिपक्व मेरिस्टेम (meristem) की मदद से बाहर निकल सकते हैं, जैसे पेड़ के तने ऊपर की ओर बढ़ते हैं, कलियों को दोनों तरफ बढती जाती है तथा शाखाओं में विभाजित होती जाती हैं। ये अलग अलग प्रकार की शाखाओं में विभक्त होकर एक विकसित पेड़ में तब्दील होती हैं।