Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानजीवन में क्या चीज करना कठिन है?
Jaydip asked 7 months ago

What is difficult in life?

1 Answers
Jaydip answered 7 months ago

वैसे तो जिंदगी में कुछ भी करना कठिन नहीं है, पर कुछ परिस्थितियों के कारण हम ऐसे काम करना छोड़ देते हैं, या कर नहीं पाते हैं।
१. जो काम हमें कठिन लगता है, उसे करने के बाद उसके परिणाम का इंतजार करना , यह वह समय है जिसे पार करना बहुत कठिन है।
२. सच बोलना- सच बोलना तो कोई मुश्किल काम नहीं है पर किन लोगों के सामने बोलना है,और कौन सी जगह बोलना है इसका चुनाव करना बहुत कठिन होता है।
३. रिश्ते निभाना – रिश्ते बनाना बहुत आसान है ,फिर चाहे कोई भी रिश्ता हो दोस्ती, प्यार, शादी, पर इन्हें निभाना कठिन होता है।
४. समस्या की पहचान –
देखा जाए तो समस्याओं को हल करते- करते जीना, इसी को ही जीवन कहते हैं, पर छोटी-छोटी समस्याओं को अनदेखा कर कर अपनी असली समस्या को पहचान कर उसे हल करना मुश्किल होता है।
५. निर्णय लेना-
जीवन में हम हर रोज कोई ना कोई छोटे-मोटे निर्णय लेते रहते हैं, पर कुछ निर्णय ऐसे होते हैं,जो पूरी जिंदगी बदल सकते है, उसे सोच समझ कर लेना और उस पर ही चलना मुश्किल होता है।
६. इंसान की पहचान करना – अक्सर हम ऊपरी दिखावे से ही इंसान को पहचान ने की कोशिश करते हैं, और गलत इंसान पर विश्वास कर बैठते हैं, सच तो यह है विश्वास करना गलत बात नहीं है पर गलत इंसान पर विश्वास करना बेवकूफी है।
७. प्रिय व्यक्ति से दूर रहना – कभी कभी जिंदगी में ऐसी परिस्थितियां आ जाती है , की ना चाहते हुए भी हम उन परिस्थितियों को सुधार नहीं पाते और हमें अपने प्रिय जनों से दूर रहना पड़ता है जो बहुत कठिन है।
८. अनावश्यक इच्छाओं को खत्म करना, या फिर सारी इच्छाओं की पूर्ति करना कठिन है।
९. जो है, जितना है, जैसा है उसी में संतुष्ट रहना।
१०. हर किसी के नजरों में अच्छा बने रहना, खासकर अपनों के।
११. जिस व्यक्ति ने एक बार आपके विश्वास और मन को ठेस पहुंचाई हो, उस इंसान को माफ करके उसे दोबारा वही स्थान देना मुश्किल है।
१२. अपनी खुद की सोच की गहराइयों को ढूंढना और समझना कठिन है।
१३. हर जगह हर परिस्थितियों में ईमानदार रहना।
१४.बुराई से बचना, बुराई हमेशा किसी ना किसी रूप से जिंदगी में हमें अपनी ओर खींचने की कोशिश करती है इसे पहचान कर इससे दूर रहना कभी-कभी कठिन होता है।
१५.आदत/ लत को छोड़ना – आदते लगाना भी मुश्किल है और छोड़ना भी मुश्किल है फिर चाहे किसी चीज की हो या फिर इंसान की।