Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानजब भूखे रहते है तो पेट से आवाज़ क्यों आती है?
Jaydip asked 7 months ago

When you are hungry, why does the stomach sound?

1 Answers
Jaydip answered 7 months ago

पेट से आवाज आने की इस प्रक्रिया को Borborygmi कहते है। यह आवाजें आंतों में अत्यधिक गैस के ऊपर और नीचे होने से आती है। जब आपको भूख लगी है या आपका रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है तो पेट और छोटी आंत की मांसपेशियों में सिकुड़न होने लगती है और आवाजें आती है।
————-
मांसपेशियों की कोशिकाओं में उतार-चढ़ाव, जिससे मांसपेशी एक लयबद्ध तरीके में अनुबंध कर सके उसे Basal electrical rhythm (BER) कहते है। यह लय पेट में लगभग 3 बार प्रति मिनट है और छोटी आंतों में 12 बार प्रति मिनट होती है। यह ध्वनि एक संकेत है कि आंतों को आवश्यक पोषक तत्त्व की जरूरत है।
——————
इसके बारे में आपके शरीर को सिग्नल भेजने वाली प्रक्रिया को माइग्रेटिंग मोटर कॉम्प्लेक्स (एमएमसी) प्रक्रिया कहा जाता है।इसका मतलब है कि हमारे पेट और आंत शरीर में भोजन की अनुपस्थिति को महसूस करने में लगे हैं। इस प्रकार, पेट की दीवार में रिसेप्टर्स, गतिविधिक लहरें बनाते हैं और भूख को ट्रिगर करते हैं।
——————–
हम कुछ खाते हैं तो यह इस शोर को शांत कर देता है और हमारा पाचन तंत्र चारों ओर से हवा को स्थानांतरित करने के बजाय भोजन को अवशोषित करने पर ध्यान केंद्रित कर देता है।
——————–
हवा का पाचन तंत्र में प्रवेश होने का मुख्य कारण है, खाने के दौरान बात करना व तेज तेज खाना।इसके साथ-साथ, काम करते समय तेजी से खाना या अत्यधिक तरल पदार्थ पीना भी हमारे शरीर में प्रवेश करने के लिए हवा को सक्षम बनाता है। एक एमएमसी की कमजोर कार्यप्रणाली से कई बीमारियां भी हो सकती है।