Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानक्या शिक्षा के क्षेत्र में भाजपा का मुफ्त प्रोफेशनल कोचिंग का प्रयोग क्रांति लाएगा? क्या इसके कोई नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलेंगे?
Jaydip asked 7 months ago

Will the use of free professional coaching in the field of education bring revolution? Will any of these negative effects also be seen?

1 Answers
Jaydip answered 7 months ago

यह निश्चित रूप से क्रांतिकारी कदम तो है।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के कुल 2,697 प्रैक्टिस सेंटर हैं, इन्हें अगले साल से टीचिंग सेंटर में बदल दिया जाएगा। अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ही JEE, NEET व UGC NET की परीक्षा लेगी।
————
कई प्रतिभावान छात्र महंगी फीस के कारण अपना मुकाम हासिल नहीं कर पा रहे हैं।यह उन प्रतिभाशाली छात्रों के लिए विशेष रूप से सहायक होंगे जहां आकांक्षाएं अधिक होंती है , लेकिन वित्तीय बाधाओं के कारण निजी कोचिंग असंभव है।
———————-
लेकिन अगर NEET और JEE की कोचिंग मुफ्त होगी तो इस लालच में कुछ विद्यार्थी या कुछ अभिभावक भी बच्चों को इन विषयों में धकेलेंगें चाहे उनका इन विषयों में रूचि हों या ना हों।
——————–
अगर शिक्षा के स्तर में सुधार लाना है तो सबसे पहले स्कूलों का स्तर सुधारना होगा।लेकिन इस मुफ्त कोचिंग सिस्टम से स्कूलों की पढ़ाई स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा तथा यह निश्चित रूप से देश भर में निजी कोचिंग सेंटर के कारोबार को भी नुकसान पहुंचाएगा।
—————–
बाकी ये तो आने वाला समय और इनकी पूरी कार्यप्रणाली ही बताएगी कि इनका असर कितना सकारात्मक और नकारात्मक रहेगा।