Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानक्या नारियल का तेल सेहत के लिए खराब है जैसा एक विदेशी प्रोफेसर ने रिपोर्ट किया है?
Site Default asked 11 months ago

Is coconut oil bad for health as a foreign professor has reported?

1 Answers
Site Default answered 11 months ago

* फिर तो हम जैसे नारियल पे जीने वाले लोग, ओड़िशा, केरल, अंडमान आदि सब विषकन्या या फिर विष पुरुष हुए। चलो कोई नहीं पश्चिमी लोगों को जब मरना होगा आकर हम में से किसी को छूलेंगे, बस शुद्ध विष अपना असर दिखा देगा। 😉
* पता नहीं वह हार्वर्ड युनिवर्सिटी का प्रोफेसर ने कोन सा निरीक्षण किया है, ठीक है हम यह नहीं कहते कि रीसर्च मत करो पर रिसर्च के नाम पर कुछ भी कहना, सही है क्या? मैंने वो लिंक पढ़। उसमें बार बार एक ही बात बोला गया कि “ वर्स्ट देन पॉयजन”। और उसकी रिसर्च बस ऊपर ऊपर से की बीफ में कम unsaturated fat है। नारियल तेल में ज़्यादा, पूरी लिंक में कोई दम नहीं था।
* शायद उनकी बात सही भी हो, पर इसका कोई ठोस सबूत वह दे नहीं पाए। खाली कह देने से क्या होता है। ऊपर से और एक बात दिमाग में आया कि भारत का नारियल तेल अभी पूरी पश्चिमी बाजार को डॉमिनेट कर रहा है। शायद यह एक पब्लिसिटी पॉलिसी है। लेकिन यह दावा नहीं कर सकती।
* मुझे इतना पता है कि नारियल पानी को ज़्यादा देर बाहर रखने से वह हानिकारक होता है। लेकिन नारियल तेल खा कर कोई कोलेस्टेरॉल बढ़ालिया, ये नहीं सुना है।
* मैंने जहां भी पठित किया हर जगह पर नारियल तेल में जो फैट है उसे अच्छा बताया गया है।
———————–
1. Coconut oil is one of the few foods that can be classified as a “superfood.”
2.Its unique combination of fatty acids can have positive effects on your health.
3.This includes fat loss, better brain function and various other impressive benefits.
4.Here are the top 10 evidence-based health benefits of coconut oil.
यह उन्हीं के देशवासियों द्वारा बताया गया है।
——————-
* और मुझे बताइए एक बात केरल में जितने पंचकर्म सेंटर्स है सब इन्हीं विदेशिओं का उपचार नारियल तेल से करते है। आते है ये लोग मोटे मोटे अपना वजन घटाने। एक महीने में नारियल तेल का खाना खाकर, उससे मालिश होकर १०/१२ केजी वजन घटा कर जातें है। अगर नारियल तेल फैट से भरा होता तो ऐसा हो पाता क्या?
* माफी चाहूंगी लेकिन मैं उस प्रोफ़ेसर की बातों से सहमत नहीं हूँ।।