Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानक्या आप नारी और पुरुष को समान अधिकार मिलने चाहिए के विपक्ष में अपना तर्क दे सकते हैं?
Jaydip asked 4 months ago

Can you argue in favor of women and women should have equal rights?

1 Answers
Jaydip answered 4 months ago

नहीं बिल्कुल भी नहीं। नारी और पुरूष की कोई समानता ही नहीं है अगर दोनों को समान अधिकार दे दिए जाएंगे तो दोनों के ही साथ कहीं ना कहीं अन्याय कर बैठेंगे। कारण?
—————-
* इनके शरीर की बनावट एक नहीं है। पुरुष अगर महीने के तीस दिन खड़े रहकर डयूटी देंगे तो हो सकता है उन्हें कोई दिक्कत ना हो लेकिन महिलाओं को एक हफ्ते के लिए बहुत ही दर्दनाक दौर से गुजरना पड़ेगा जिसमे उनके लिए लगातार खड़े रहना मुमकिन नहीं होगा।
* भावुकता का भाव अलग अलग है। महिलाओं के लिए आसान है कि वो अपने गम छुपाकर मुस्कुराहट के साथ काम कर सकती है लेकिन पुरूष भावनाओं को संभालने में इतने अच्छे नहीं। वो अक्सर मैखाने में पाए जाते है गम भुलाने के लिए।
* महिलाएं नए जीवन की जननी है तो उन्हें इस दिशा से भी पुरुषों से ज़्यादा सुविधाएं दी जानी चाहिए।वहीं पुरुषों को अधिक शरीरिक क्षमता का कुछ लाभ दिया जा सकता है।
* मौके का मिलना। जहाँ पुरुषों को आज़ादी होती है अपने काम का समय, तरीका और प्रकृति चुनने की वहीं महिलाओं पर पाबंदियों की एक लंबी फेहरिस्त होती है इसलिए अगर कोई महिला आगे बढ़ कर कहीं पहुँची है तो उसे उसका लाभ मिलना ही चाहिए।
* भले ही शोषण का शिकार महिलाएं और पुरूष दोनों ही होते है लेकिन फिर भी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा पाया गया है इसलिए महिलाओं को एक स्वस्थ वातावरण और सुरक्षा का अधिकार भी जरूर दिया जाना चाहिए।
* महिलाओं को महिला होने के कारण जल्दी काम से मुक्त कर देना और पुरुषों को अधिक से अधिक ओवरटाइम करने के लिए बाध्य करना भी गलत है। महिला हो या पुरूष, दोनों की ही इंसानी क्षमता को समझकर ही उनके काम के अधिकार तय किए जाने चाहिए।