Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानकुछ जीवों में एक से ज्यादा हृदय होते हैंं। ज्यादा संख्या में हृदय होने का उद्देश्य क्या है?
Jaydip asked 4 months ago

Some organisms contain more than one heart. What is the purpose of having a high number of heart?

1 Answers
Jaydip answered 4 months ago

हृदय या दिल एक पेशीय (muscular) अंग है, जो सभी जीवों में ताल बद्ध संकुचन के द्वारा रक्त का प्रवाह शरीर के सभी भागों तक पहुँचाता है।
पर कुछेक जीवों में एक से अधिक ह्दय होते हैं :
—————-
* ऑक्टोपस(Octopus) व विद्रूप (squids) :ऑक्टोपस व विद्रूप में तीन ह्दय होते हैं, एक मुख्य, व्यवस्थित हृदय होता है जो पूरे शरीर में रक्त पंप करता है तथा अन्य दो ‘गिल ह्रदय’ भी हैं, जो इनके प्रत्येक गिल पर रक्त पंप करने के लिए ज़िम्मेदार हैं।
————–
* हेगफिश(Hagfish) : हेगफिश में चार ह्दय होते हैं, एक मुख्य, व्यवस्थित ह्दय जिसमें तीन चैम्बर है तथा तीन सहायक ह्दय है जो रक्त पंप करवाते हैं।
————–
* केंचुआ (Earthworm) :केंचुए में पांच ह्दय होते हैं। ये विभाजित (segmented) होते हैं और पूरे शरीर में रक्त पंप करते हैं। परंतु इन्हें तकनीकी रूप से ह्दय नहीं कह सकते। ये Aortic arches है जो दिल के समान कार्य करता है और सरलता के लिए आमतौर पर इन्हें ह्दय कहा जाता है।
—————
* कॉकरोच (Cockroach) “एक कॉकरोच (तिलचट्टा) में दिल की श्रृंखला 13 मानी जाती है… पर वास्तव में ये एक दिल में 13 कक्ष(chamber) होते हैं। इसलिए प्रायः इन्हें pseudoheart कहा जाता है।
————
एक से ज्यादा दिल शरीर के चारों ओर उच्च दबाव पर रक्त को पंप करके इनका रक्त संचार करवाते हैं। इस प्रभावशाली सरंचना का कारण शायद उनके खून की असामान्य संरचना भी है। हीमोग्लोबीन की जगह आॅक्टोपस आदि में हिमोसाइनिन होता है जो एक ऑक्सीजन ट्रांसपोर्टर के रूप में हीमोग्लोबिन से कम कुशल है इसलिए एक से ज्यादा ह्दय की जरूरत पड़ती है जीवित रहने के लिए।