Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानऐसी क्या चीजें हैं जो हम भारतीय गलत करते है?
jaydip asked 12 months ago

What are the things that we do wrong Indian?

1 Answers
Site Default answered 12 months ago

हम भारतीय अपनी मातृ भाषा का सम्मान नही करते हैं। जहाँ चीन में चीनी भाषा का अधिक महत्व दिया जाता हैं, जापान में केवल जापानी भाषा का अधिक महत्व दिया जाता है , वही भारत में अंग्रेजी भाषा का सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है। यह समस्या उत्तर भारत की है। उत्तर भारत के छात्र हिंदी के बजाए अंग्रेज़ी में बोलने को ज्यादा अच्छा मानते हैं। देश मे लगभग सभी छात्र अपनी शिक्षा अंग्रेज़ी में सीखते है और इसी बीच हिंदी कहा छूट जाती है उन्हें इसकी कोई चिंता भी नही रहती।
————-
लगभग बारव्ही शताब्दी में ही भारत को दासता सहनी पड़ी है। तब जो भी शासक होता, भारतवासियों पर अपनी भाषा थोप देता। भारत के लोगो को कभी उर्दू तो कभी अंग्रेज़ी सीखनी पड़ी। १९४८ के बाद अंग्रेज़ तो चले गए, किंतु भारतीय आज तक उनकी भाषा का पल्लू थामें चल रहे हैं। हमारे देश में आज भी वही शिक्षा-प्रणाली है, जो अंग्रेज़ो ने काले अंग्रेज़ पैदा करने के लिय चलाई थी। यदि शुरू के १५-१६ वर्षो में ही हिंदी को समृद्ध करने के उपाय गंभीरतापूर्वक किये जाते, तो आज यह स्थिति नहीं होती।
—————
आज नगर-नगर में अंग्रेज़ी माध्यम के छोटे-छोटे विद्यालय खुल रहे हैं। आज जितनी समाज सुधार संस्थाएँ हैं, वे इंग्लिश मीडियम स्कूलों की ही स्थापना करती हैं। अंग्रेज़ी पढ़ा लिखा व्यक्ति दूसरे को हेय दृष्टि से देखता है।
वर्तमान में हिंदी केवल एक अनुवाद की भाषा बनकर रह गई है।
यही चीज़ हम भारतीय गलत कर रहे है।
१४ सितंबर को हिंदी दिवस बनाया जाता हैं और ये बात बहुत ही गिने चुने लोगो को ही पता है ।