Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानआर्यन और द्रविड़ संस्कृतियों में क्या फर्क है?
jaydip asked 12 months ago

What is the difference between Aryans and Dravidian cultures?

1 Answers
Site Default answered 12 months ago

ये मेरा विश्वास है कि भारतीयों में फूट डालने के लिए अंग्रेज़ों ने आर्यन माइग्रेशन थ्योरी को जानबूझकर हमे पकड़ा दिया। आज डी एन ए प्रमाण भी यही बताता है कि सभी भारतीयों का डी एन ए एक है। पहले लोगों ने ये कहा कि आर्य कुछ 2000 से 4000 वर्ष पहले भारत में आये थे। फिर वो कालखंड 10000 से 12000 वर्ष हो गया। हाल ही में एक रिपोर्ट आई कि आर्य लगभग 40000 से 50000 वर्ष पूर्व भारत मे आये थे। ये सभी बातें सिर्फ थ्योरी हैं और इनका कोई ठोस आधार नहीं है।
————–
लोग हमेशा एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं, पर उसको लेकर ये कहना कि सभी उत्तर भारतीय आर्य हैं और सभी दक्षिण भारतीय द्रविड़ हैं, ये पूरी तरह से धोकाधड़ी है। सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बात ये है कि नेहरू और उनके पाले हुए फ़र्ज़ी इतिहासकार इस कहानी को स्कूली किताबों में पिछले 70 वर्षों से चला रहे हैं। इस विषय पर बहुत कुछ लिखा जा सकता है परंतु गूगल पर बहुत सारे आर्टिकल हैं आप उनको पढ़ सकते हैं।
————–
जहाँ तक बात है उत्तर, दक्षिण, पूर्वी और पश्चिमी भारत के लोगोंमें अंतर का, तो वो उस जगह के मौसम, वहां पर उपलब्ध भोजन, और वहां पर उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों की वजह से भिन्न हैं। दक्षिण भारत मे ग्रेनाइट बहुत पाया जाता है इसलिए यहां के अधिकतर पुराने मंदिर उसी के बने हैं। यहां के शिल्पकारों ने ग्रेनाइट पर काम करने में महारत हासिल किया। राजस्थान और मध्य भारत मे संगमरमर (मार्बल) होने की वजह से वहां के मंदिरों में उसका इस्तेमाल ज्यादा हुआ।
—————–
समुद्र और नदियों के आस पास बसे गांव और शहर का भोजन और संस्कृति का विकास अलग तरीके से हुआ । जहां तक सनातन धर्म या हिन्दुइस्म का प्रश्न है, वो लगभग पूरे भारत मे एक जैसा है। भले थोड़ी प्रथाएं अलग हों पर मूल।सिद्धांत एक ही है। सब जगह पहले गणेश जी की पूजा होती है फिर कोई मंगल कार्य आरंभ होता है।