Valuable QuestionCategory: सामान्य ज्ञानआजादी के समय जिस तरह पाकिस्तान इस्लाम आधारित राष्ट्र बना, क्या हमें भी हिंदू राष्ट्र नहीं बनना चाहिए था? क्या इसके ना होने का खामियाजा हमें आज भी भुगतना पड़ रहा है?
Jaydip asked 6 months ago

In the way that Pakistan became a nation based on Islam, should we not even become a Hindu nation? Do we have to bear the brunt of not being able to do so today?

1 Answers
Jaydip answered 6 months ago

१९ वर्ष की उम्र में जब हम विदेश आए थे तब हमारा यही सोचना था की हमारा देश कितना महान है हमारे देश में सभी धर्म के लोग रहते है।
—————
लेकिन यूरोप में दिखा की सभी देश क्रिश्चन हैं। ये देश बोलते है की सभी धर्म सामान है । लेकिन जब करने की बात अति है तो ये लोग केवल क्रिश्चन धर्म को ही महत्त्व देते है। हमारी बात हुई थी एक राजनीतिज्ञ से तो उसने कहा की तुमलोग बेवकूफ हो। इतना खून खराबा के बाद भी नहीं समझे। अभी सीरिया से जो लोग यूरोप आते है उनको बाड़ में रखा जाता है। हम उनमे कुछ भारतीय शरणार्थियों को भी देखे । कोई सद्भावना नहीं है । इनका यही कहना है की हमको अपने देश में ये लोग नहीं चाहिए। ये लोग भारत का ही उदाहरण देते है। १९४७ से आज तक का सांख्यकी देख लीजिये उसमे देखिये की धार्मिक लड़ाई में कितने लोग मरे है। यह राजनितिक अपरिपक्वता की देन है । हिन्दू मर रहे है मुस्लिम मर रहे है, क्यों भाई क्यों एक विचारधार के चक्कर में, अलग कर देना था, वो भी शांति से रहते हम भी शांति से रहते। हमारे महँ नेताओं को अहिंसा का एक ही पहलु दीखता था उनको यह नहीं दीखता था की अगर ये साथ रहे तो कितनी हिंसा होगी ।