Valuable QuestionCategory: General Knowledgeअधिकतर छाते (umbrella) काले रंग के क्यों होते हैं?
Jaydip asked 8 months ago

Why are mostly umbrella black?

1 Answers
Jaydip answered 8 months ago

अधिकतर छाते काले रंग के इसलिए होते हैं क्योंकि बारिश के समय काले रंगों के छाते जल्दी सूख जाते हैं । इसका कारण है –

  • काले कपड़े अन्य रंगों के कपड़ों की तुलना में ज्यादा गर्मी को अवशोषित करते हैं इसलिए इनमें वाष्पीकरण की प्रक्रिया तेज होती है ।

दूसरा कारण यह है कि अन्य कपड़ों की तुलना में काले कपड़े सूर्य से उत्सर्जित परा बैगनी किरणों को सबसे ज्यादा अवरुद्ध करते हैं लगभग 90% तक।
तीसरा कारण यह भी हो सकता है कि अंग्रेज काले कपड़े को अपने पहनावे में अत्यधिक महत्व देते थे । और फैशन परस्त होने के कारण काले छाते उनके पहनावे से मिलते – जुलते थे । इसलिए काले छाते का प्रयोग उनके फैशन का हिस्सा होगा ।वहीं से काले छाते का चलन बढ़ा होगा जो आज तक दिख रहा है ।
————–
काला गर्मी को अन्य रंगों की तुलना में तेज और बेहतर में अवशोषित करता है, साथ ही यह गर्मी को तेजी से उत्सर्जित करता है, काला सभी दिशाओं में गर्मी को उजागर करता है उसलिए छाते के अंदर गर्मी में प्रवेश करने से रोकने के लिए इसे चांदी के रंग से चित्रित किया जाता है क्योंकि वो रजत दर्पण के रूप में कार्य करता है, इसलिए यह छाता वापस गर्मी को प्रतिबिंबित करता है। और हम छाते के अंदर ठंडक महसूस करते है।
———-
काला रंग UV किरणों से बेहतर बचाव करता है। यदि काले छाते में अन्दर की ओर सिल्वर रंग हो तो सोने पे सुहागा क्योंकि सिल्वर गरम किरणों को बेहतर रूप से वापिस कर सकता है।